INDIA के खिलाफ BJP ने बनाया मंत्रियों का ई-ग्रुप, कोई आक्रामक तो कोई नारा गढ़ने में माहिर

 नई दिल्ली केंद्र की सत्ताधारी पार्टी बीजेपी ने अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों में...

 नई दिल्ली

केंद्र की सत्ताधारी पार्टी बीजेपी ने अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों में विपक्षी गठबंधन INDIA की काट के लिए एक सशक्त समूह (Empowered Group) का गठन किया है, जिसमें कई केंद्रीय मंत्री और पार्टी नेता शामिल हैं। यह ई-ग्रुप 2024 की लड़ाई में प्रमुख मुद्दों पर पार्टी के लिए संचार रणनीति तैयार करेगा। इसकी जानकारी बीजेपी सूत्रों ने दी है। सूत्रों के मुताबिक पिछले कुछ महीनों में अस्तित्व में आए इस समूह का गठन विपक्ष के दुष्प्रचार का मुकाबला करने के लिए किया गया था।

इस ग्रुप में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर और बीजेपी के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी शामिल हैं। ठाकुर और बलूनी दोनों, जो क्रमशः सरकार और पार्टी की ओर से संचार योजना का मसौदा तैयार करते हैं, समूह के समन्वयक बनाए गए हैं। ये दोनों नेता यह सुनिश्चित करेंगे कि सरकार और संगठन दोनों के दृष्टिकोण और संचार रणनीति में तालमेल रहे।

ET की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस समूह में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, उनके कैबिनेट सहयोगी स्मृति ईरानी, राजीव चंद्रशेखर, जितेंद्र सिंह के अलावा बीजेपी महासचिव विनोद तावड़े, पार्टी उपाध्यक्ष बैजयंत पांडा और पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को भी शामिल किया गया है।

ई-ग्रुप में इन नेताओं को उनकी विशेषज्ञता के लिए शामिल किया गया है। धर्मेंद्र प्रधान को जहां लगभग एक दर्जन राज्यों के चुनाव प्रबंधन का अनुभव है, वहीं  पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को संचार कौशल के लिए जाना जाता है। प्रसाद पार्टी के पुराने जानकार हैं और उन्हें अभी भी भाजपा के विचारों को सामने रखने और विपक्ष के तर्कों पर हमला करने के लिए सर्वश्रेष्ठ लोगों में से एक के रूप में देखा जाता है।

स्मृति ईरानी को उनकी भाषा पर मजबूत पकड़, अभिव्यक्ति कौशल और विपक्ष पर उनकी आक्रामकता की वजह से इस टीम में शामिल किया गया है, जबकि चंद्रशेखर की तकनीकी समझ सोशल मीडिया के इस युग में काम आ सकती है। यह समूह दैनिक मुद्दों के आधार पर राजनीतिक चर्चा करता रहा है। ग्रुप अब विपक्ष का मुकाबला करने के लिए पार्टी की प्रतिक्रिया पर विचार-मंथन करेगा और मसौदा तैयार करेगा और अपने विरोधियों से मुकाबला करने के लिए पार्टी द्वारा उठाए जाने वाले मुद्दों पर भी चर्चा करेगा।