काला सागर में डूबे तुर्किश पोत के कर्मियों की तलाश तूफान के कारण बाधित

काला सागर में डूबे तुर्किश पोत के कर्मियों की तलाश तूफान के कारण बाधित अंकारा...

काला सागर में डूबे तुर्किश पोत के कर्मियों की तलाश तूफान के कारण बाधित

अंकारा
तुर्किये के काला सागर तटीय क्षेत्र के पास डूबे एक मालवाहक जहाज के 12 कर्मियों की तलाश और बचाव के लिए अभियान शुरू करने में तूफान के कारण देरी हो रही है। देश के गृह मंत्री अली येरलीकाया ने सोमवार को यह जानकारी दी।

येरलीकाया ने संवाददाताओं को बताया कि तुर्किये का झंडा लगा जहाज ‘काफकामेटलर’ इस्तांबुल से करीब 200 किलोमीटर दूर इरेगली शहर में समुद्र तट के पास बने एक ढांचे से टकराने के बाद डूब गया था। उन्होंने कहा कि बचाव दल अपना अभियान शुरू करने के लिए मौसम अनुकूल होने का इंतजार कर रहा है। गृह मंत्री ने कहा, ‘‘दुर्भाग्य से हम तुर्किये के पोत के 12 कर्मियों की तलाश और बचाव के लिए अभियान संचालित नहीं कर पाए हैं। हालात सही होते ही हम अभियान तत्काल शुरू कर देंगे।’’

शकीरा को धोखाधड़ी के मामले में बार्सिलोना की अदालत में पेश होने के लिए समन

बार्सिलोना
पॉप स्टार शकीरा को कर धोखाधड़ी मामले में बार्सिलोना की अदालत में पेश होने के लिए समन भेजा गया है। शकीरा पर 2012 से 2014 के बीच स्पेनिश सरकार को 14.5 लाख यूरो (लगभग 15.8 लाख अमेरिकी डॉलर) कर का भुगतान नहीं करने का आरोप है।

हालांकि, शकीरा ने इस बात से इनकार किया और कहा है कि उन्होंने अपना सारा बकाया चुका दिया है। यह मामला 2018 में सुर्खियों में आया था। फिलहाल यह इस पर निर्भर करेगा कि उस दौरान शकीरा कहां रह रही थीं।

बार्सिलोना में अभियोजकों ने आरोप लगाया है कि कोलंबियाई गायिका ने उस अवधि का आधे से अधिक समय स्पेन में बिताया और इसलिए उन्हें देश में अपनी विश्वव्यापी आय पर कर का भुगतान करना चाहिए था, भले ही उनका आधिकारिक निवास अभी भी बहामास में है। बहामास में कर की दरें स्पेन की तुलना में बहुत कम हैं।

अभियोजकों ने जुलाई में कहा था कि वे गायिका के लिए आठ साल और दो महीने की जेल की सजा और 24 मिलियन यूरो (26.1 मिलियन अमेरिकी डॉलर) के जुर्माने की मांग करेंगे। शकीरा की जनसंपर्क कंपनी ने कहा कि पॉप स्टार ने अपना सारा बकाया पहले ही चुका दिया है और अतिरिक्त 30 लाख यूरो (लगभग 3.2 मिलियन अमेरिकी डॉलर) का ब्याज भी चुका दिया है।

ताइवान में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार विलियम लाई ने हसियाओ को अपना उप राष्ट्रपति पद का प्रत्याशी चुना

ताइपे
ताइवान के राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में आगे चल रहे विलियम लाई ने अमेरिका में देश की राजदूत रहीं हसियाओ बीकी को अपना उप राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया है। उप राष्ट्रपति विलियम लाई ने जनवरी में होने वाले चुनाव के लिए  अपने फेसबुक पेज पर जापान में ताइवानी पिता और अमेरिकी मां के घर में जन्मीं हसियाओ के नामांकन की घोषणा की।

इस कदम से लाई की सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिव प्रोग्रेसिव पार्टी के समर्थकों का विश्वास मजबूत हो सकता है। इस पार्टी ने चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के शासन को स्वीकार करने की बीजिंग की मांगों को लंबे समय से खारिज किया है। लाई और हसियाओ का सामना नेशनलिस्ट पार्टी के नेतृत्व वाले बंटे हुए विपक्ष से होगा। चुनाव पूर्व सर्वेक्षण में लाई आगे चल रहे हैं, लेकिन माना जा रहा है कि चीन कारोबारी समूहों और मीडिया को प्रभावित करने की कोशिश कर रहा है।

लाई इस समय देश के राष्ट्रपति साई इंग-वेन के प्रशासन में उप राष्ट्रपति के रूप में काम कर रहे हैं। इंग-वेन नियमानुसार तीसरी बार चार साल के एक और कार्यकाल के लिए चुनाव नहीं लड़ सकते। लाई ने फेसबुक पर अपने पोस्ट में लिखा कि ताइवान के प्रमुख सहयोगी देश अमेरिका के साथ सहयोग के लिए हसियाओ का रुख महत्वपूर्ण रहा है।