कमलनाथ के खिलाफ BJP ने चुन लिया ‘योद्धा’, MP में 36 और सीटों पर नाम हो गया फाइनल

भोपाल मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के ऐलान में सबसे आगे निकल...

भोपाल

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के ऐलान में सबसे आगे निकल चुकी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जल्द ही दूसरी लिस्ट जारी करने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक 36 नामों पर मुहर लगाए जाने की खबर है। गुरुवार शाम या शुक्रवार तक बीजेपी की ओर से दूसरी सूची जारी की जा सकती है।

सूत्रों के मुताबिक, बैठक के दौरान कुल 39 नामों पर चर्चा हुई और 36 के नाम पर मुहर लग गई। कुछ और विचार के बाद तीन नामों को फाइनल करने की जिम्मेदारी गृहमंत्री और पूर्व भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को दी गई है। बैठक में पीएम मोदी, अध्यक्ष जेपी नड्डा, अमित शाह और राजनाथ सिंह भी शामिल थे।

किसे कहां से मिलेगा मौका?
सूत्रों के मुताबिक, भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने मध्य प्रदेश के कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सीएम कमलनाथ के खिलाफ भी उम्मीदवार तयर कर लिया है। सूत्रों की मानें तो छिंदवाड़ा से कमलनाथ के खिलाफ विवेक साहू को टिकट दिया गया है। मुरैना से सिंधिया खेमे के नेता रघुराज कंसाना को टिकट दिए जाने की सूचना है। नेता विपक्ष गोविंद सिंह के खिलाफ भिंड जिले की लहार सीट से अमरीश गुड्डू को टिकट मिल सकता है। ज्योतिरादित्य सिंधिया की करीबी नेता इमरती देवी को ग्वालियर की डबरा सीट से टिकट फाइनल है।

39 सीटों पर हो चुका ऐलान
बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति ने पिछले महीने बैठक की थी और मध्य प्रदेश में 39 सीटों और छत्तीसगढ़ के लिए 21 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी। ये ऐसी सीटें थीं जहां भाजपा को पिछले चुनावों में पराजय का सामना करना पड़ा था। अपनी परंपरा से हटते हुए भाजपा ने इस बार विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा होने से काफी पहले ही अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा शुरू कर दी है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में नवंबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं, जो 2024 में लोकसभा चुनाव से पहले विधानसभा चुनावों का अंतिम दौर है।