ओलंपिक से पहले चोट प्रबंधन पर मीराबाई चानू ने कहा- सबसे अच्छी तैयारी भी विफल हो सकती है, लेकिन मैं अपना सर्वश्रेष्ठ दूंगी

नई दिल्ली  मीराबाई चानू दो ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय भारोत्तोलक बनने से एक...

ओलंपिक से पहले चोट प्रबंधन पर मीराबाई चानू ने कहा- सबसे अच्छी तैयारी भी विफल हो सकती है, लेकिन मैं अपना सर्वश्रेष्ठ दूंगी

नई दिल्ली
 मीराबाई चानू दो ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय भारोत्तोलक बनने से एक पदक दूर हैं। टोक्यो 2020 की रजत पदक विजेता का कहना है कि पेरिस ओलंपिक में सफलता इस बात पर निर्भर करेगी कि वह खुद को चोट से कितना बचा पाती हैं और तकनीकी बारीकियों को कैसे सुधार पाती हैं। उन्होंने कहा कि इस बार 49 किलोग्राम वर्ग में प्रतिस्पर्धा बहुत कठिन होने वाली है।

पटियाला में नेताजी सुभाष राष्ट्रीय खेल संस्थान में साई मीडिया से बातचीत में, पेरिस 2024 के लिए क्वालीफाई करने वाली एकमात्र भारतीय भारोत्तोलक मीराबाई ने कहा कि अब से लेकर 7 अगस्त तक, जिस दिन पेरिस में भारोत्तोलन प्रतियोगिता शुरू होगी, के बीच का समय मेरे शरीर की सभी मांसपेशियों को संभालने और स्नैच में कम से कम 90 किलोग्राम वजन उठाने की तकनीक में सुधार करने के लिए समर्पित होगा।

स्नैच में मीराबाई का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 88 किलोग्राम है, जिसके दम पर उन्होंने बर्मिंघम में 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में कुल 201 किलोग्राम वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीता था, जिसमें क्लीन एंड जर्क में 113 किलोग्राम वजन उठाना भी शामिल था। पेरिस 2024 मीराबाई चानू का तीसरा ओलंपिक होगा। रियो 2016 में खराब शुरुआत के बाद, 30 वर्षीय मणिपुरी ने वैश्विक प्रतियोगिताओं में शानदार प्रदर्शन के साथ प्रभावशाली वापसी की। मीराबाई 2017 में विश्व चैंपियन बनने वाली 22 वर्षों में पहली भारोत्तोलक बनीं।

उन्होंने गोल्ड कोस्ट में 2018 में राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता और 2019 विश्व चैंपियनशिप में पदक से चूकने के बाद, मीराबाई ने चीन में 2020 एशियाई चैंपियनशिप में क्लीन एंड जर्क में, चीन के निंगबो में 119 किलोग्राम वजन उठाकर इतिहास रच दिया। यह एक विश्व रिकॉर्ड था!

चोटें मीराबाई के लिए लगातार परेशानी का सबब बनी हुई हैं। टोक्यो ओलंपिक में ऐतिहासिक रजत पदक जीतने के बाद से ही उन्हें कई चोटों का सामना करना पड़ा है। हांग्जो एशियाई खेलों में कूल्हे की चोट के कारण मीराबाई पांच महीने तक मैदान से बाहर रहीं। अपने भरोसेमंद अमेरिकी फिजियो डॉ. आरोन होर्शिग और कोच विजय शर्मा के साथ चोटों का प्रबंधन करना उनकी सबसे बड़ी चुनौती रही है।

पेरिस 2024 के मद्देनजर मीराबाई इस साल अपनी प्रतियोगिताओं को लेकर काफी सतर्क रही हैं। 2024 में उन्होंने केवल एक प्रतियोगिता – विश्व कप – में हिस्सा लिया और 184 किलो वजन उठाकर 12वें स्थान पर रहीं। हालांकि, पेरिस में जगह पक्की करने के लिए यह काफी था।

मीराबाई ने कहा, एशियाई खेलों में चोट लगने के बाद, विश्व कप मेरी पहली प्रतियोगिता थी। मैं निश्चित रूप से एक और चोट लगने के बारे में आशंकित थी। मैं पेरिस में अपने मौके को बर्बाद नहीं करना चाहती थी। इसलिए, हाँ, चोट लगने का डर था। मेरे लिए, चोट प्रबंधन और तनाव मुक्त रहना महत्वपूर्ण होगा। मुझे वो चीजें करनी होंगी जो मुझे ठीक होने में मदद करें। चोटें और दर्द हमारे साथी हैं। आप कभी नहीं जानते कि वे कब हमला करेंगे। हमें उन पर विजय प्राप्त करनी है और पेरिस ओलंपिक मुझे बताएगा कि मैंने खेल के इन पहलुओं को कितनी अच्छी तरह से प्रबंधित किया है।

मीराबाई और उनकी टीम जुलाई के पहले सप्ताह में फ्रांस के ले फर्टे-मिलन के लिए रवाना होंगी और ग्रीष्मकालीन खेलों से पहले अनुकूलन करने के लिए लगभग एक महीने का समय होगा। उनका कहना है कि फिटनेस और तकनीक के बीच सीधा संबंध है और वजन उठाने में हर मांसपेशी की भूमिका होती है।

उन्होंने कहा, भारोत्तोलन कई भागों का योग है। जिम में बहुत सारे व्यायाम करने पड़ते हैं क्योंकि शरीर का हर अंग अपनी भूमिका निभाता है। पीठ, घुटने और कंधे जैसी कुछ मांसपेशियों को एकदम सही स्थिति में होना चाहिए। 200 किलोग्राम (जो मीराबाई के शरीर के वजन का चार गुना है) से अधिक वजन उठाने के लिए मांसपेशियों की ताकत बहुत मायने रखती है। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मैं प्रशिक्षण नहीं छोड़ सकती। अगर मैं एक दिन के लिए प्रशिक्षण छोड़ देती हूं, तो मुझे ठीक होने और अपनी मांसपेशियों को एकदम सही स्थिति में लाने में एक सप्ताह लग जाएगा।

पटियाला में विश्व स्तरीय सुविधा में अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम के बारे में मीराबाई ने कहा, अगर ताकत या सहनशक्ति नहीं है, तो कोई वजन नहीं उठा सकता। यह एक कठिन प्रक्रिया है और कोई आराम नहीं कर सकता। मान लीजिए कि स्नैच में 85 किलोग्राम उठाने के लिए, किसी को कम से कम 100 बार 50 किलोग्राम उठाना होगा और फिर धीरे-धीरे वजन बढ़ाना होगा।