उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल 15 दिसंबर को मैहर एवं सतना के प्रवास पर रहेंगे

उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल 15 दिसंबर को मैहर एवं सतना के प्रवास पर रहेंगे भोपाल...

उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल 15 दिसंबर को मैहर एवं सतना के प्रवास पर रहेंगे

भोपाल

उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल 15 दिसंबर को मैहर एवं सतना के प्रवास पर रहेंगे। उप मुख्यमंत्री 15 दिसंबर प्रातः 8 बजे मैहर में माँ शारदा देवी के दर्शन करेंगे। उप मुख्यमंत्री शुक्ल प्रातः 9:45 मैहर से चित्रकूट, सतना के लिए प्रस्थान करेंगे। उप मुख्यमंत्री चित्रकूट में प्रातः 11:45 बजे गुरुदेव आचारी मंदिर में हवन पूजन एवं लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होंगे।

 

सीधी से सिंगरौली सेक्शन NH-39 के सड़क निर्माण एवं उन्नयन कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने दिए निर्देश

रीवा ज़िले के अंतर्गत निर्माणाधीन सड़क एवं ब्रिज कार्यों को गति प्रदान करें

भोपाल

उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने मंत्रालय में NH-39 के सीधी से सिंगरौली सेक्शन के सड़क निर्माण एवं उन्नयन कार्यों एवं रीवा ज़िले के अंतर्गत सड़क एवं पुल निर्माण कार्यों की वृहद् समीक्षा की। उप मुख्यमंत्री ने कार्यों में गति लाकर शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। उप मुख्यमंत्री शुक्ल ने NH-39 के कार्य के संबंध में निर्देश दिये की गोपद पुल निर्माण का कार्य प्राथमिकता से पूर्ण किया जाकर 2 लेन कनेक्टिविटी का कार्य पूर्ण किया जाये जिससे स्थानीय निवासियों का आवागमन सुविधापूर्ण हो सके।

रीवा बायपास 4-लेन करने के उप मुख्यमंत्री ने दिये निर्देश

उप मुख्यमंत्री शुक्ल ने वर्तमान 2-लेन बायपास पर बढ़ते दबाव और उससे जनित दुर्घटनाओं पर चिंता व्यक्त की। उप मुख्यमंत्री ने रीवा बाय पास को 2-लेन से 4-लेन BOT मोड में करने के लिये निविदा जारी करने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

उप मुख्यमंत्री शुक्ल ने रीवा शहर में स्थित रिंग रोड फेज-1 एवं 2 के फ्लाईओवर के कार्यों की अद्यतन प्रगति की समीक्षा की। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रक्रियात्मक असुविधा के कारण कार्य की प्रगति प्रभावित नहीं होनी चाहिए। बैठक में प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग सुखवीर सिंह, एमडी एमपीआरडीसी अविनाश लवानिया और विभागीय वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

नगरीय निकायों एवं पंचायतों के उप निर्वाचन की गतिविधियों का प्रचार-प्रसार करने के निर्देश

भोपाल

सचिव राज्य निर्वाचन आयोग अभिषेक सिंह ने संबंधित कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित किया है कि नगरीय निकायों एवं त्रि-स्तरीय पंचायतों के उप निर्वाचन की विभिन्न गतिविधियों का व्यापक प्रचार-प्रसार करायें।

सिंह ने कहा है कि मतदाताओं तथा अभ्यर्थियों को मतदान की प्रक्रिया, मतदान के दौरान दी जाने वाली सुविधाओं, संबंधित चुनाव के लिये स्थापित किये गये सहायता केन्द्रों की जानकारी, मतदाता की पहचान सुनिश्चित करने वाले दस्तावेजों की जानकारी, नाम-निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने का स्थान/तिथियों तथा मतदान केन्द्रों एवं मतदान दिनांक की जानकारी का स्थानीय तौर पर व्यापक प्रचार-प्रसार आवश्यक रूप से कराया जाये। संबंधित नगरीय निकायों एवं ग्राम पंचायतों की साधारण सभा की बैठकों, हाट-बाजारों, मेलों, भीड़ वाले क्षेत्रों तथा आंगनबाड़ियों में पूर्ण जांच एवं परीक्षण के उपरांत अभिप्रमाणित इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) का विधिवत प्रदर्शन करते हुये, उसकी कार्यप्रणाली एवं संचालन की प्रक्रिया विस्तारपूर्वक समझायी जाए। प्रचार-प्रसार के लिये परम्परागत साधनों ग्राम पंचायतों में डोंडी पिटवाकर (मुनादी) तथा नगरीय निकायों के संबंधित वार्डों में लाऊड स्पीकर के माध्यम से का उपयोग किया जा सकता है। जिला जनसंपर्क अधिकारी मतदाता जागरूकता अभियान में "प्रो एक्टिव" की भूमिका का निर्वहन करें।

जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच एवं पार्षद पद के लिए निर्वाचन ईव्हीएम के माध्यम से तथा पंच पद का निर्वाचन मतपत्र एवं मतपेटी के माध्यम से होगा।