CG PRSU Results- B.com, BCA और BPE पूरक परीक्षा का परिणाम जारी, इस लिंक से देखें परिणाम

रायपुर पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की ओर से गुरुवार को बीकाम तृतीय वर्ष, बीसीए द्वितीय...

रायपुर

पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की ओर से गुरुवार को बीकाम तृतीय वर्ष, बीसीए द्वितीय वर्ष और बैचलर आफ फिजिकल एजुकेशन (बीपीई) पूरक परीक्षाओं के नतीजे जारी कर दिए गए। बीकाम तृतीय वर्ष की पूरक परीक्षा में 1,132 छात्र शामिल हुए थे, जिसमें 731 पास, 57 फेल और 344 छात्रों को पूरक का अंतिम मौका दिया गया है। इसमें 553 छात्र प्रथम, 172 द्वितीय और छह तृतीय श्रेणी में पास हुए हैं। वहीं बीसीए द्वितीय वर्ष में 390 छात्र-छात्राएं पूरक परीक्षा में शामिल हुए, जिसमें 205 पास और 185 छात्रों को पूरक का अंतिम मौका दिया गया है।

बीपीई प्रथम और चतुर्थ वर्ष में क्रमश: 12 और नौ छात्र पूरक परीक्षा में शामिल हुए थे। इसमें सभी छात्र पास हो गए हैं। बीपीई तृतीय वर्ष में 10 छात्रों ने परीक्षा दी थी, जिसमें आठ पास और दो पूरक आए हैं। बीपीई द्वितीय वर्ष में 22 छात्रों ने पूरक परीक्षा में हिस्सा लिया, जिसमें 21 पास और एक छात्र को अंतिम मौका मिला है।

गौरतलब है कि इस वर्ष पूरक परीक्षा के नियमों में बदलाव की वजह से परीक्षाएं देरी से शुरू हुई हैं। आमतौर पर विश्वविद्यालय की पूरक परीक्षाएं अगस्त-सितंबर में हो जाती थीं। पहली बार पूरक परीक्षा में 35 हजार से ज्यादा छात्र-छात्राएं शामिल हुए हैं। इस वर्ष दो विषयों में फेल छात्रों को भी पूरक की पात्रता देने का नियम था।

विश्वविद्यालय की पूरक परीक्षाएं एक महीने से ज्यादा समय तक चली है। 27 अक्टूबर से पूरक परीक्षाएं शुरू हुई थीं, जो 29 नवंबर तक चली। पूरक छात्रों की संख्या अधिक होने के कारण पहली बार तीन पालियों में परीक्षाएं हुईं। पूरक परीक्षाओं का परिणाम समय से जारी करने के मकसद से परीक्षाओं के साथ ही उत्तर-पुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी शुरू हो गया था। यही कारण है कि परीक्षाएं समाप्त होने के दूसरे दिन से ही परिणाम आना शुरू हो गया है।