विश्व कप टीम के साथ ‘कठिन निर्णय’ लेना होगा : बटलर

नई दिल्ली. इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने स्वीकार किया है कि जेसन रॉय और...

नई दिल्ली.

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने स्वीकार किया है कि जेसन रॉय और संभवत: जो रूट को अगले सप्ताह आयरलैंड के खिलाफ वनडे टीम में शामिल किया जा सकता है, क्योंकि इंग्लैंड भारत में 5 अक्टूबर से शुरू होने वाले विश्व कप से पहले अपने अनुभवी खिलाड़ियों को फॉर्म हासिल करने के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करना चाहता है।

विश्व कप टीम में रॉय का स्थान संदेह के घेरे में दिखाई दे रहा था क्योंकि पीठ की ऐंठन के कारण उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला जीत में भाग लेने से रोक दिया गया था। अपनी फिटनेस साबित करने के लिए उन्हें आयरलैंड के खिलाफ अगले हफ्ते होने वाले एकदिवसीय मैचों के लिए टीम में शामिल किया जा सकता है, क्योंकि इंग्लैंड को 28 सितंबर से पहले विश्व कप 15 की पुष्टि करनी होगी।

शुक्रवार को लॉर्ड्स में न्यूजीलैंड पर इंग्लैंड की 100 रनों की जीत के बाद, बटलर ने इस बात पर जोर दिया कि चयन के दौरान वफादारी को ध्यान में रखा जाएगा। "हमें बस यह पता लगाना है (रॉय कैसा है)। उसके लिए सबसे बड़ी निराशा यह है कि वह फिट होना चाहता है और खेलना चाहता है, जिससे इंग्लैंड के लिए क्रिकेट के मैच प्रभावित होंगे। आप कुछ भी जोखिम नहीं उठाना चाहते लेकिन साथ ही,मैं चाहता हूं कि लोग क्रिकेट खेलें। यह हमारा काम है और हम सभी खेलना चाहते हैं।''

बटलर के हवाले से लिखा गया है, "वह फिट और उपलब्ध रहने के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत कर रहा है, लेकिन अब हमारे पास कुछ दिन हैं जहां हम फिर से संगठित हो सकते हैं – कोच, कप्तान, चयनकर्ता – और आगे बढ़ने के लिए हमें जो करने की ज़रूरत है उस पर काम कर सकते हैं।" "हमने वास्तव में एक वफादार टीम और चयन पैनल बनाने की कोशिश की है। यह कुछ ऐसा है जिसे (पूर्व कप्तान) इयोन मोर्गन और (पूर्व कोच) ट्रेवर बेलिस ने शुरू किया था। हमने चयन में निरंतरता का पुरस्कार प्राप्त किया है, इसलिए निश्चित रूप से आप इसे लेंगे। पूरी तस्वीर इसमें है। आप इन चार मैचों से विश्व कप टीम नहीं चुन सकते क्योंकि समग्र रूप से लोगों को देखने के लिए बहुत सारी सोच और प्रक्रिया होती है।

"यह चयन की विशेषताओं में से एक है, लेकिन मुझे लगता है कि अगर हमें ज़रूरत होगी तो हम अगले कुछ दिनों में सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और वह निर्णय ले सकते हैं जो हमेशा एक कठिन निर्णय होगा। हमें इतने सारे अच्छे क्रिकेटरों का सौभाग्य प्राप्त हुआ है इस समय सफेद गेंद का खेल है लेकिन विश्व कप में आप केवल 15 ही ले सकते हैं।"

तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर पर आगे बोलते हुए, बटलर ने कहा कि उनकी टीम तेज गेंदबाज के साथ कोई जोखिम नहीं लेगी, जिन्होंने ब्लैक कैप्स के खिलाफ वनडे के दौरान प्रशिक्षण में भाग लिया था। आर्चर, जिन्होंने 2019 में लॉर्ड्स में एक रोमांचक विश्व कप फाइनल में सुपर ओवर फेंककर इंग्लैंड को न्यूजीलैंड को बाउंड्री काउंटबैक पर हरा दिया था, चोटों से जूझने के बाद इस साल के टूर्नामेंट के लिए यात्रा रिजर्व के रूप में भारत जा सकते हैं।

"वह कुछ समय के लिए खेल से बाहर हो गया है। उसकी कोहनी और पीठ में चोटें हैं और वह अभी भी एक युवा व्यक्ति है जिसे अभी बहुत सारा क्रिकेट खेलना है।'' "यह सुनिश्चित करना कि वह अपने शेष करियर के लिए पूरी तरह से फिट है, देखभाल का एक बड़ा कर्तव्य है। उसे इंग्लैंड के ट्रैकसूट और गेंदबाजी में देखना स्पष्ट रूप से रोमांचक है, वह एक सुपरस्टार है। लेकिन हम समय के साथ और अधिक पता लगाएंगे।"