फिर फ्रंटफुट पर खेलेगा मॉनसून, MP-UP में लौटेगी बारिश; जानें अन्य राज्यों के हाल

नई दिल्ली  कमजोर मॉनसून का सामना कर रहे मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों...

नई दिल्ली
 कमजोर मॉनसून का सामना कर रहे मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों को 17 अगस्त से राहत मिल सकती है। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि आगामी कुछ दिनों में इन राज्यों में बारिश से जुड़ी गतिविधियां बढ़ सकती हैं। हालांकि, पंजाब और दिल्ली समेत कुछ क्षेत्रों को कमजोर मॉनसून या कम बारिश का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही बुधवार को भी पूर्वोत्तर से लेकर पश्चिम तक अच्छी बारिश की संभावनाएं हैं।

स्कायमेट वेदर के अनुसार, बुधवार को अरुणाचल प्रदेश, पूर्वी असम, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। साथ ही कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश की भी संभावनाएं हैं। इधर, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।

एजेंसी के पूर्वानुमान के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, गुजरात के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और राजधानी दिल्ली के भी कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावनाएं हैं।

कहां-कहां बदलने वाला है मौसम
एजेंसी ने बताया है कि 17-18 अगस्त के आसपास उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है, जिसके बाद यह प्रणाली पश्चिम उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगी। ऐसे में 17 से 21 अगस्त के बीच पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश से जुड़ी गतिविधियां बढ़ सकती हैं।

हालांकि, यह भी कहा जा रहा है कि राजस्थान, गुजरात, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में मॉनसून की स्थिति कमजोर बनी रह सकती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के साथ बिहार के निचले इलाकों में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है।