प्रदेश में लगातार तीसरे दिन कई जिलों में झमाझम बारिश

भोपाल मध्यप्रदेश में लगातार तीसरे दिन मंगलवार को भी कई जिलों में रुक-रुक कर बारिश...

भोपाल
मध्यप्रदेश में लगातार तीसरे दिन मंगलवार को भी कई जिलों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने भोपाल समेत कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इससे दिन के तापमान में गिरावट जारी रहेगी। हालांकि, रात के तापमान में मामूली बढ़ोतरी हो सकती है। दिसंबर के पहले सप्ताह में भी प्रदेश में बारिश होगी। इसकी वजह- 29-30 नवंबर को फिर से वेस्टर्न डिस्टरबेंस का एक्टिव होना है।

मध्य प्रदेश में बेमौसम हो रही बारिश की वजह से तापमान पर असर पड़ा है. मध्य प्रदेश के कई जिले ऐसे हैं, जहां पर 9 डिग्री तक तापमान नीचे गिर गया है, जिसकी वजह से मौसम में अचानक ठंडक बढ़ गई है. नवंबर के महीने में शीत लहर का प्रकोप दिखाई दे रहा है. मौसम विभाग आने वाले दो-तीन दिनों में भी मौसम में बहुत ज्यादा परिवर्तन की संभावना नहीं जाता रहा है.

मध्य प्रदेश के मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, बारिश की वजह से तापमान में काफी कमी देखने को मिल रही है. यदि पिछले 24 घंटे की बात की जाए तो छिंदवाड़ा में 2 इंच बारिश हुई है, जिससे यहां तापमान 17.2 डिग्री से 9.4 डिग्री तक नीचे गिर गया है. इसी तरह दमोह में 25.2 डिग्री से 3.3, जबलपुर में 23.5 डिग्री से 3.9, खजुराहो में 22.6 डिग्री से 4.4, मंडला में 22.8 डिग्री से 5.8, नरसिंहपुर में 28 डिग्री से 1 डिग्री तापमान नीचे गिर गया है.

आज इन जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश की चेतावनी:

मौसम विभाग के मुताबिक, आज मंगलवार को नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, अनूपपुर, उमरिया, डिंडोरी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा और सिवनी जिले में तेज बारिश होने के आसार है। वहीं, रायसेन, खंडवा, खरगोन, देवास, सीधी, रीवा, शहडोल, कटनी, मंडला, बालाघाट, दमोह और सागर जिले में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है।

भोपाल में दिन के तापमान में भारी गिरावट:

भोपाल में दिन के तापमान में 6.9 डिग्री की गिरावट आई है। भोपाल में अधिकतम तापमान 20.8 डिग्री रहा। वहीं, इंदौर में दिन का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री, जबलपुर में 23.5 डिग्री, उज्जैन में 21.5 डिग्री, नर्मदापुरम में 20.8 डिग्री रायसेन में 20.2 डिग्री, रतलाम में 22.5 डिग्री, खजुराहो में 22.6 डिग्री मंडला में 22.8 डिग्री और सिवनी में 22 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

इन जिलों में गिरा तापमान

वहीं तापमान गिरने का सिलसिला मध्य प्रदेश के अधिकांश जिलों में देखा जा रहा है. रीवा में 24.5 डिग्री से 3.3 कम, सागर में 24.3 डिग्री से 1.5, सतना में 25.01 डिग्री से 1.9, सिवनी में 22 डिग्री से 5.2, बैतूल में 19.8 डिग्री से 7.4, भोपाल में 20.8 डिग्री से 6.5 डिग्री तक तापमान में कमी देखने को मिल रही है. इसके साथ ही धार में भी 19.3 डिग्री से 6 डिग्री, गुना में 24 डिग्री से 2, नर्मदा पुरम में 6.6 डिग्री, इंदौर में 20 डिग्री से 15, रायसेन में 20.2 डिग्री से 4.8 डिग्री तक तापमान में कमी देखने को मिल रही है.

तापमान में अभी और गिरावट हो सकती है

मौसम विशेषज्ञ डॉक्टर राजेंद्र गुप्ता ने बताया कि मध्य प्रदेश में जहां भी बारिश होगी, वहां पर तापमान में और गिरावट देखने को मिल सकती है. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश के अधिकांश जिलों में शीत लहर जैसी स्थितियां बन रही हैं. उन्होंने बताया कि हवा की रफ्तार तेज और ठंड का प्रभाव होने से शीत लहर की पूरी संभावना है. साथ ही अधिकतम और न्यूनतम दोनों ही तापमान में कमी देखने को मिल रही है.