तिरुपति-सिकंदराबाद वंदे भारत में मचा हड़कंप, एक यात्री ने शौचालय में किया धूम्रपान तो बजा फायर अलार्म

विजयवाड़ा तिरुपति-सिकंदराबाद वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) में बुधवार की शाम आग लगने की...

तिरुपति-सिकंदराबाद वंदे भारत में मचा हड़कंप, एक यात्री ने शौचालय में किया धूम्रपान तो बजा फायर अलार्म

विजयवाड़ा
तिरुपति-सिकंदराबाद वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) में बुधवार की शाम आग लगने की सूचना देने वाला अलार्म (Fire Alarm) बजने लगा, जिसकी वजह से हड़कंप मच गया और ट्रेन को कुछ समय के लिए रोकना पड़ा।

क्या है पूरा मामला?
तिरुपति से सिकंदराबाद जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस में बुधवार को एक अनधिकृत यात्री द्वारा शौचालय में धूम्रपान करने की वजह से आग लगने की सूचना देने वाला अलार्म बजने लगा। रेलवे के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

रेलवे अधिकारी के मुताबिक, यह घटना ट्रेन संख्या 20702 के गुडूर से गुजरने के बाद सी-13 डिब्बे में हुई। दक्षिण मध्य रेलवे (SCR) जोन के विजयवाड़ा मंडल के एक अधिकारी ने कहा, एक अनधिकृत यात्री तिरुपति से ट्रेन पर सवार हुआ और सी-13 कोच के शौचालय में घुस गया और अंदर से दरवाजा बंद कर लिया। इसके बाद यात्री ने शौचालय में धूम्रपान किया, जिसकी वजह से शौचालय में मौजूद एयरोसोल अग्निशामक यंत्र स्वचालित रूप से सक्रिय हो गया।

'अलार्म की वजह से घबराए यात्री'
बता दें कि अलार्म बजने के बाद 'एयरोसोल' अग्निशामक (Aerosol Fire) ने आग बुझाने के लिए पाउडर जैसा धुआं छोड़ना शुरू कर दिया, जिसके चलते उस डिब्बे के यात्री घबरा गए। हालांकि, कोच के भीतर मौजूद एक आपतकालीन फोन कनेक्शन के जरिए ट्रेन के गार्ड को इसकी सूचना दी, जिसकी वजह से ट्रेन लगभग पांच बजे के मनुबोलू में रुक गई।

'शौचालय की तोड़ी खिड़की'
बयान के मुताबिक, रेलवे पुलिस अलार्म बजने की घटना को दुर्घटना समझकर आग बुझाने वाले यंत्र के साथ डिब्बे में दाखिल हुई और शौचालय के अंदर धूम्रपान कर रहे यात्री को निकालने के लिए उसकी खिड़की तोड़ दी। हालांकि, बाद में अनधिकृत यात्री को रेलवे पुलिस ने नेल्लोर में हिरासत में ले लिया और ट्रेन गंतव्य की ओर रवाना हो गई।