कैम्प लगाकर लक्षित और पात्र लाभार्थियों को आवश्यक सेवाएँ सुलभ करायेंगे

कैम्प लगाकर लक्षित और पात्र लाभार्थियों को आवश्यक सेवाएँ सुलभ करायेंगे भोपाल “विकसित भारत संकल्प...

कैम्प लगाकर लक्षित और पात्र लाभार्थियों को आवश्यक सेवाएँ सुलभ करायेंगे

भोपाल

“विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ में नगरीय निकायों और ग्राम पंचायतों में कैम्प लगाकर सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं संबंधी लक्षित और पात्र लाभार्थियों को आवश्यक सुविधाएँ सुलभ कराने का महत्वपूर्ण कार्य किया जा रहा है।

स्वास्थ्य शिविर के साथ योजनाओं के आवेदन

विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रम स्थलों पर स्वास्थ्य शिविर लगाये जा रहे हैं। इनमें सामान्य जाँच की सुविधा उपलब्ध है। कार्यक्रम स्थलों पर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के हितग्राहियों के आवेदन भी प्राप्त किये जा रहे हैं। ऐसे किसान, पशुपालक, मछुआरे, जिनके पास क्रेडिट कार्ड नहीं हैं, उनके आवेदन लेने और संबंधित बैंकों से समन्वय कर क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने की कार्यवाही भी की जा रही है। कैम्प में आधार कार्ड के अपडेशन का कार्य और विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को लाभ भी वितरित किया जा रहा है।

पेंशन योजनाओं के स्टाल

यात्रा के दौरान कार्यक्रम स्थलों पर लगाये गये कैम्प में पेंशन योजनाओं के स्टॉल भी लगाये जा रहे हैं। इसमें वृद्धावस्था, विधवा और दिव्यांगजन पेंशन की जानकारी देने के साथ ही प्रकरणों के निराकरण की कार्यवाही की जा रही है। कार्यक्रम में स्व-सहायता समूहों के स्टॉल भी लगाये जा रहे हैं। स्व-सहायता समूहों को मिलने वाले लाभों की जानकारी भी दी जा रही है।

कार्यक्रम स्थल पर प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केन्द्रों, उर्वरक, बीज, पेस्टीसाइड संबंधी कृषि स्टॉल लगाये जा रहे हैं। यहाँ से कृषकों को समन्वित रूप से उनके हित में चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। कृषि स्टॉल पर इच्छुक किसानों को योजना से लाभान्वित किये जाने की नियमानुसार कार्यवाही की जाकर आवेदन-पत्र प्राप्त किये जा रहे हैं।

कार्यक्रम स्थल पर अनुसूचित जनजाति विभाग (आदिवासी विकास) से संबंधित योजनाओं का स्टॉल भी लगाया जा रहा है। इसमें अनुसूचित जनजाति के लिये संचालित कल्याणकारी योजनाओं के साथ एकलव्य स्कूल की जानकारी भी दी जा रही है।

मुख्यमंत्री चौहान शतचंडी यज्ञ में हुए शामिल

करुणाधाम आश्रम में अर्पित की पूर्णाहुति

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने करुणा धाम आश्रम में 4 दिसंबर से आरंभ शतचंडी यज्ञ में पत्नी श्रीमती साधना सिंह के साथ पूर्णाहुति अर्पित की। मन्त्रोचार, पूजन-अर्चन तथा आरती के साथ हुई पूर्णाहुति में करुणाधाम पीठाधीश्वर गुरुदेव सुदेश शांडिल्य जी महाराज विशेष रूप से उपस्थित थे। मुख्यमंत्री चौहान ने शतचंडी यज्ञ वेदी को साष्टांग प्रणाम कर यज्ञवेदी की परिक्रमा की, मंदिर के दर्शन किए और प्रसादी ग्रहण की।

मुख्यमंत्री चौहान को बोहरा समाज के प्रतिनिधियों ने दीं शुभकामनाएं

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भोपाल के बोहरा समाज के प्रतिनिधियों ने पुष्प-गुच्छ व शॉल भेंट कर विधानसभा निर्वाचन में मिली सफलता के लिए बधाई व शुभकामनाएं दीं। प्रतिनिधि मंडल में आमिल साहब शेख ज़ौहर भाई, शेख मुर्तज़ा अली, मुस्तफा बैगवाला, हुनैद हुसैन हकीम्स और अब्बास अली शामिल थे।