अमेरिका-ब्रिटेन ने यमन के तीन शहरों में हउती के ठिकानों पर हवाई हमले किए

अमेरिका-ब्रिटेन ने यमन के तीन शहरों में हउती के ठिकानों पर हवाई हमले किए सना...

अमेरिका-ब्रिटेन ने यमन के तीन शहरों में हउती के ठिकानों पर हवाई हमले किए

अमेरिका-ब्रिटेन ने यमन के तीन शहरों में हउती के ठिकानों पर हवाई हमले किए

सना
 अमेरिका और ब्रिटेन ने यमन की राजधानी सना के आसपास हउती सैन्य स्थलों हवाई हमले किए है।हउती-नियंत्रित सबा समाचार एजेंसी और स्थानीय निवासियों ने कहा कि सुबह होने से पहले अमेरिका और ब्रिटेन कई हवाई हमले किए।
समाचार एजेंसी ने बताया, "अमेरिकी-इजरायल-ब्रिटिश ने राजधानी सना और होदेइदाह, सादा और धमार में कई हवाई हमले किए।"

एजेंसी के मुताबिक हमलों में सना में अल-दैलामी हवाई अड्डे, होदेइदाह प्रांत के जाबिद जिले के इलाके, होदेइदाह बंदरगाह शहर के हवाई अड्डे के आसपास के क्षेत्र, उत्तरी सादा शहर के पूर्व में काहलान कैंप और उत्तर-पश्चिमी में हज्जाह की सरकार में एब्स जिले के हवाई अड्डे को निशाना बनाया गया।"

निवासियों ने कहा कि सना के आसपास के पहाड़ों पर कम से कम चार शक्तिशाली हवाई हमले हुए, जिससे घरों की खिड़कियां टूट गईं और कई इलाकों में बिजली चली गयी। हउती ने सना के केंद्र में रिहायशी इलाके से सटे कई शिविरों को खाली कर दिया है।
हउती विद्रोहियों को शिपिंग जहाजों पर हमला करने से रोकने के लिए अमेरिका और ब्रिटेन द्वारा हउती के ठिकानों हवाई हमले की घोषणा के बाद पूरी रात गाड़ियों को शिविरों से निकलते देखा गया।

यमन में अमेरिका-ब्रिटेन के हवाई हमलों के खिलाफ व्हाइट हाउस के पास प्रदर्शन

वाशिंगटन
यमन में हाउती समूह के नाम से जाने जाने वाले अंसार अल्लाह आंदोलन के ठिकानों पर अमेरिका और उसके सहयोगी देशों की ओर से किये गये हवाई हमलों को लेकर लोगों ने व्हाइट हाउस के सामने प्रदर्शन किया।

प्रदर्शनकारी  रात व्हाइट हाउस के पास एकत्र हुए और अमेरिका से मध्य- पूर्व में संघर्ष रोकने की अपील की। प्रदर्शनकारियों ने अमेरिका से गाजा युद्ध को समाप्त करने के अलावा यमन से दूर रहने की भी मांग की।

रूसी न्यूज एजेंसी स्पूतनिक की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदर्शन शांतिपूर्व रहा। पुलिस मौके पर मौजूद है, लेकिन हस्तक्षेप नहीं किया।

अमेरिका और ब्रिटेन ने यमन की राजधानी सना, अल हुदायदाह, सादा और ताइज़ शहरों सहित यमन के चार प्रांतों में हउती के ठिकानों पर रात भर में 23 हवाई हमले किए। अमेरिका और ब्रिटेन के अधिकारियों ने हवाई हमलों की पुष्टि करते हुए कहा कि वे लाल सागर में वाणिज्यिक जहाजों पर हमलों के जवाब में यमन में हउती सैन्य सुविधाओं और ठिकानों को निशाना बना रहे हैं, रिहायशी इलाकों में हमला नहीं कर रहे हैं।

इस बीच हाउती समूह ने चेतावनी दी कि अमेरिका और ब्रिटेन को इस हमले के लिए बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी।
अमेरिकी सेंट्रल कमांड ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि हाउती ने 19 नवंबर के बाद से लाल सागर में 27 बार वाणिज्यिक जहाजों पर हमला किया है। हाउती ने गाजा पट्टी में संघर्ष समाप्त होने तक लाल सागर और अरब सागर में इजरायली कंपनियों से जुड़े या इजरायल के लिए आने वाले जहाजों के मार्ग को रोकने की अपनी योजना की घोषणा की है।

सीरिया में अमेरिकी अड्डे पर दागी गयीं मिसाइलें

दमिश्क
 पूर्वोत्तर सीरिया के हसाकाह प्रांत के अल-शद्दादी शहर में एक अमेरिकी अड्डे पर चार मिसाइलें दागी गयी हैं।स्थानीय सूत्र ने रूसी न्यूज एजेंसी स्पूतनिक को बताया, "अल-शद्दादी अड्डे पर चार मिसाइलें दागे जाने के बाद विस्फोट की आवाजें सुनी गयीं।"

गौरतलब है कि हमास और इजरायल के बीच संघर्ष बढ़ने के बाद से इराक में अंतरराष्ट्रीय गठबंधन का नेतृत्व करने वाले अमेरिका के ठिकानों, साथ ही सीरिया में अमेरिकी सैनिकों पर नियमित रूप से हमले किए गए हैं। इराक में सक्रिय सशस्त्र शिया समूह हमलों की जिम्मेदारी लेते हैं।

अमेरिकी सेना पूर्वी और उत्तर-पूर्वी सीरिया में डेर एज़-ज़ोर, हसाका और रक्का प्रांतों को नियंत्रण करती है, जहां सीरिया के सबसे बड़े तेल और गैस क्षेत्र स्थित हैं।