अब ग्रामीण क्षेत्र में भी दंत रोगों के उपचार की सुविधा उपलब्ध

भोपाल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गांधीनगर में संचालित डेंटल यूनिट में विगत माह 600 से अधिक...

अब ग्रामीण क्षेत्र में भी दंत रोगों के उपचार की सुविधा उपलब्ध

भोपाल
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गांधीनगर में संचालित डेंटल यूनिट में विगत माह 600 से अधिक लोगों को दांतों की विभिन्न समस्याओं का उपचार दिया गया है। फरवरी माह से शुरू की गई इस सुविधा के तहत विगत माह 612 मरीजों की जांच व उपचार किया जा चुका है। इनमें से 25 मरीजों का ओरल प्रोफिलेक्सिस ट्रीटमेंट किया गया है। डेंटल यूनिट में ओरल कैंसर स्क्रीनिंग भी की जा रही है। इसके तहत 125 लोगों की स्क्रीनिंग की गई है। इनमें से 2 मरीजों में ओरल कैंसर के प्रारंभिक लक्षण पाए गए हैं।इनकी अन्य आवश्यक जांचें कराई जा रही है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी भोपाल डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि पूर्व में केवल जिला चिकित्सालय में ही दंत रोगों के उपचार की सुविधा उपलब्ध थी। लोगों को उनके नजदीक ही दंत रोग की उपचार की सुविधा देने के उद्देश्य से सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। इसके तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर भी डेंटल यूनिट शुरू की गई है। अब सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गांधीनगर के साथ साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोलार तथा बेरसिया में भी डेंटल यूनिट्स काम कर रही हैं।

गांधी नगर में पदस्थ दंत चिकित्सकों डॉ. प्रेमलता गोयल एवं डॉ.भावना सिंह ने बताया कि इन यूनिट्स में ओरल कैंसर स्क्रीनिंग की सुविधा भी दी जा रही है। सभी दंत रोग इकाईयां सुबह 9:00 से दोपहर 2:00 बजे तक एवं सायंकालीन ओपीडी में 5.00 से 6:00 बजे तक संचालित हैं। इन दंत रोग इकाइयों में सुविधाओं का उन्नयन कर एक्सट्रैक्शन ऑफ़ टीथ, टेंपरेरी एंड परमानेंट रेस्टोरेशन, आरसीटी जैसी अन्य सभी सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध करवाये जानें की योजना है।