IND vs AUS Test: इंडिया के ऑस्ट्रेल‍िया दौरे का ऐलान, पर्थ में होगा पहला टेस्ट… जानें कहां होंगे 5 मैच?

मुंबई भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा इस साल नवंबर के अंत में शुरू होगा, इस दौरान...

IND vs AUS Test: इंडिया के ऑस्ट्रेल‍िया दौरे का ऐलान, पर्थ में होगा पहला टेस्ट… जानें कहां होंगे 5 मैच?

मुंबई

भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा इस साल नवंबर के अंत में शुरू होगा, इस दौरान पर्थ में टेस्ट सीरीज का उद्घाटन मैच खेला जाएगा. दोनों देशों के बीच होने वाली इस बहुप्रतीक्षित सीरीज का फैन्स भी लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं.  'स‍िडनी मॉन‍िंग हेराल्ड' की रिपोर्ट के अनुसार- एडिलेड, ब्रिस्बेन, मेलबर्न और सिडनी को भी हाई-प्रोफाइल दौरे के वेन्यू के रूप में चुना गया है.

इस र‍िपोर्ट के अनुसार, एडिलेड सीरीज के दूसरे टेस्ट की मेजबानी करेगा और यह एक डे-नाइट मैच होगा. इसके बाद तीसरा मैच ब्रिस्बेन में खेला जाएगा. वहीं, मेलबर्न बॉक्सिंग डे टेस्ट की मेजबानी जारी करेगा. नए साल का टेस्ट मैच सिडनी में होगा. हालांकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक अपने अगले सीजन के शेड्यूल को अंतिम रूप नहीं दिया है, वहीं,  मार्च के अंत तक शेड्यूल की अंत‍िम तारीखों पर ऐलान हो सकता है.

वैसे 2024-25 का भारत का ऑस्ट्रेल‍िया का यह दौरा 1991-92 के बाद पहली बार होगा जब दोनों टीमें पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में एक दूसरे से खेलेंगी. ऑस्ट्रेलिया ने तब भारत को 4-0 के अंतर से हराया था.

वैसे भारत, ऑस्ट्रेल‍िया के ख‍िलाफ प‍िछली 4 टेस्ट सीरीज में हावी रहा है. प‍िछली चारों ही सीरीज में भारत ने ऑस्ट्रेल‍िया को हराया है. इसमें ऑस्ट्रेलियाई धरती पर भारत की दो बैक-टू-बैक टेस्ट सीरीज जीत शामिल हैं. 2018-19 और 2020-21 दोनों ही मौकों पर कंगारू टीम को भारत ने 2-1 के बड़े अंतर से हराया था.

प‍िछले दौरे में भारत ने की थी शानदार वापसी

भारत के ऑस्ट्रेलिया के पिछले दौरे में उन्हें एडिलेड में खराब शुरुआत के बाद शानदार वापसी की थी. एड‍िलेड में भारतीय टीम 36 के स्कोर पर आउट हो गई थी. तत्कालीन कप्तान विराट कोहली की अनुपस्थिति के बावजूद तब टीम इंड‍िया ने अंज‍िक्य रहाणे की कप्तानी में शानदार अंदाज में वापसी की. सिडनी टेस्ट बचाने के लिए संघर्ष करने से पहले भारत ने मेलबर्न में एक-एक की बराबरी हासिल की और फिर ब्रिस्बेन में तीन विकेट से यादगार जीत हासिल की थी.

WTC प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर है टीम इंडिया

भारत ने मौजूदा आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप राउंड में एक भी सीरीज नहीं हारी है. दो बार के डब्ल्यूटीसी उपविजेता ने इस नए राउंड के अपने अभियान की शुरुआत पिछले साल वेस्टइंडीज दौरे से की, जहां उसने 1-0 से जीत हासिल की. इसके बाद टीम ने दो टेस्ट मैचों की एक और सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया. जहां शुरुआत मैच हारने के बाद भारतीय टीम ने सीरीज 1-1 से ड्रॉ कराई. फिर रोहित ब्रिगेड ने हाल ही में घरेलू टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को 4-1 से हराया और वर्तमान में वह डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर कायम है.

 दर्शकों की कमी से जूझ रहे पर्थ में पहला मैच
इस स्टेडियम में हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ मैच भी खेला गया था, लेकिन यहां दर्शकों की कमी दिखी थी। हालांकि, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा है कि वह फैंस को जुटाने के लिए वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के साथ मिलकर काम करेगा और पर्थ के स्टेडियम में दर्शकों की संख्या में सुधार करने की पूरी कोशिश करेगा।

बिग बैश में नहीं पहुंचे थे दर्शक
बोर्ड के करीबी सूत्रों ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि पर्थ में टेस्ट क्रिकेट में सुधार करना शासी निकाय के लिए एक शीर्ष लक्ष्य था। 60,000 सीटों वाले नए पर्थ स्टेडियम पर पिछले सत्रों में टेस्ट मैचों के लिए मुश्किल से दर्शक पहुंचे हैं। हालांकि, पर्थ स्कॉर्चर्स के बीबीएल मैचों के दौरान यह स्टेडियम बहुत व्यस्त रहा था। स्टेडियम में सबसे अधिक उपस्थिति बिग बैश लीग में पर्थ स्कॉर्चर्स मैच के दौरान थी जो 28,494 थी और पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज (17,666) के दौरान सबसे कम थी।

सिडनी में खेला जाएगा सीरीज का आखिरी मैच
भारत और इंग्लैंड अगले दो साल में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेंगे जिससे पर्थ में टेस्ट मैचों में दर्शकों के आंकड़े बढ़ने की उम्मीद है। सीरीज का दूसरा मैच एडिलेड ओवल में खेला जाएगा और ब्रिस्बेन का द गाबा तीसरे टेस्ट मैच की मेजबानी करेगा। बॉक्सिंग डे टेस्ट प्रतिष्ठित मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में आयोजित किया जाएगा और सीरीज का आखिरी मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा।

अभी तक शेड्यूल जारी नहीं किया जा सका
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक अगले सत्र के लिए कार्यक्रम जारी नहीं किया है। महीने के अंत में एक घोषणा होने की संभावना है। हालांकि, बोर्ड ने पुरुष और महिला बिग बैश लीग के आगामी सीजन की पूरी जानकारी की घोषणा कर दी है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के प्रवक्ता ने सिडनी मार्निंग हेराल्ड से कहा- कार्यक्रम को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है।