ED के सामने पेशी से फिर AK का इनकार, कहा- कोर्ट के फैसले का इंतजार

नई दिल्ली दिल्ली के कथित शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में घिरे दिल्ली...

ED के सामने पेशी से फिर AK का इनकार, कहा- कोर्ट के फैसले का इंतजार

नई दिल्ली

दिल्ली के कथित शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में घिरे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज एक बार फिर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से सामने पेश होने से इनकार कर दिया है। केजरीवाल ने एक-दो बार नहीं बल्कि छठी बार ऐसा किया है।

आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ईडी के नोटिस पर आज भी पेश नहीं होंगे। 'आप' ने कहा कि ईडी के नोटिस गैरकानूनी और राजनीति से प्रेरित हैं। 'आप' के मुताबिक, समन की वैधता का मामला भी अभी कोर्ट में विचाराधीन है। 'आप' ने कहा कि ईडी खुद ही कोर्ट गई थी, इसलिए उसे अब बार-बार समन भेजने के बजाय कोर्ट के फैसले का इंतजार करना चाहिए।

बता दें कि, ईडी की ओर से 14 फरवरी को केजरीवाल को छठा समन भेजकर उन्हें 19 फरवरी को ईडी के सामने पेश होने के लिए कहा गया था। ईडी द्वारा इससे पहले केजरीवाल को इस साल 3 जनवरी, 18 जनवरी और 2 फरवरी तथा पिछले साल 2023 में 2 नवंबर और 21 दिसंबर को पूछताछ के लिए बुलाया गया था। मुख्यमंत्री ने हमेशा इन नोटिस को गैरकानूनी बताकर दरकिनार कर दिया है।

गौरतलब है कि दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने इस मामले में पहले भेजे गए समन को दरकिनार करने पर ईडी द्वारा दायर एक शिकायत पर कार्रवाई करते हुए केजरीवाल को 17 फरवरी को अदालत में पेश होने के लिए कहा गया था। अदालत ने कहा था कि केजरीवाल प्रथम दृष्टया इसका अनुपालन करने के लिए कानूनी रूप से बाध्य हैं। प्रवर्तन निदेशालय ने अपनी शिकायत में कहा था आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन मामले में केजरीवाल उन्हें भेजे गए समन को नजरअंदाज कर रहे हैं।

इस केस में 17 फरवरी को हुई सुनवाई में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े केजरीवाल द्वारा दिल्ली विधानसभा के बजट सत्र चलने का हवाला देकर व्यक्तिगत पेशी से छूट मांगे जाने के चलते कोर्ट ने अगली सुनवाई के लिए 16 मार्च की तारीख तय की है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सुनवाई के दौरान अरविंद केजरीवाल ने अदालत से कहा कि अगर अगली तारीख मिलती है तो वो खुद पेशी पर आएंगे।